Connect with us

उत्तराखण्ड

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर ब्लॉक प्रमुख रेखा रावत ने किया वृक्षारोपण

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर ब्लॉक प्रमुख रेखा रावत ने किया वृक्षारोपण

रामनगर(नैनीताल) राजकीय इंटर कॉलेज ढेला में कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर वृक्षारोपण किया गया। इस महत्वपूर्ण मौके पर ब्लॉक प्रमुख रेखा रावत, सांसद प्रतिनिधि एवं पूर्व सैनिक इंदर रावत समेत अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने फलदार वृक्षों का रोपण किया।

कार्यक्रम में अंग्रेजी प्रवक्ता नवेंदु मठपाल ने अपने विचार रखते हुए कहा, “कारगिल विजय दिवस एक महत्वपूर्ण दिवस है। भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध का समापन हुआ था और इसमें भारत ने विजय प्राप्त की थी। यह दिवस युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों के सम्मान में प्रति वर्ष मनाया जाता है।”

जीवविज्ञान प्रवक्ता सी.पी. खाती ने अपने विचार साझा करते हुए बताया, “प्रारंभ में इसे घुसपैठ माना गया था, लेकिन नियंत्रण रेखा में खोज के बाद इन घुसपैठियों की नियोजित रणनीति का पता चला। इसके बाद भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय नाम से 2,00,000 सैनिकों को कारगिल क्षेत्र में भेजा। यह युद्ध 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ, जिसमें 527 सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान दिया और करीब 1400 सैनिक घायल हुए।”

कारगिल सैनिक और सांसद प्रतिनिधि इंदर रावत ने अपने अनुभवों को बच्चों से साझा करते हुए बताया कि किस प्रकार उन्होंने तीन महीनों तक कारगिल युद्ध का सामना किया।

इस अवसर पर प्रभारी प्रधानाचार्य मनोज जोशी, सी.पी. खाती, नवेंदु मठपाल, कारगिल सैनिक प्रताप सिंह रावत, हरीश चंद्र आर्य, शैलेंद्र भट्ट, बालकृष्ण चंद, सुभाष गोला, प्रदीप शर्मा, संजीव कुमार, पद्मा, उषा पवार, जया बाफिला, श्रवण कुमार और पीयूष शर्मा उपस्थित थे।

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर वृक्षारोपण का यह कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ शहीदों के सम्मान और स्मरण का प्रतीक बना।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page