Connect with us

उत्तराखण्ड

हरिद्वार, मोतीचूर व कांसरो रेंज में रेलवे ट्रेक के किनारे चैनल फेंसिंग की योजना, इन हादसों पर लगेगी रोक

रायवाला। भारतीय रेलवे ने हरिद्वार से देहरादून के बीच पड़ने वाले राजाजी टाइगर रिजर्व के 16 किमी वन क्षेत्र में चैनल फेंसिंग की योजना बनायी है। इससे एक तरफ ट्रैक पर होने वाले वन्यप्राणियों के हादसे रुकेंगे। वहीं आबादी क्षेत्र की तरफ वन्य जीवों के दखल भी रुकेगी।

राजाजी के मोतीचूर रेंज अन्तर्गत वन क्षेत्र में भारतीय रेलवे और राजाजी टाइगर रिर्जव की संयुक्त टीम ने मोतीचूर क्षेत्र का सर्वे किया। जबकि कांसरो में आज होना है। राजाजी के मोतीचूर की रेंज अधिकारी आलोकी ने बताया कि रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में आने से वन्यजीवों की मौत को रोकने के लिए भारतीय रेलवे और राजाजी प्रसाशन मिलकर काम कर रहे हैं। इसके तहत रेलवे की ओर से ट्रैक के किनारे छह फीट ऊंची चैनल फैंसिंग व झाड़ियों का कटान किया जाना है।

यात्रियों द्वारा बचा हुआ खाना, प्लास्टिक के खाली बैग, बोतलेन पोलिपैक सामग्रीयों का खाली पन्नीयों को ट्रैक पर फेंक दिया जाता है। जिसे वन्यजीवों के खाने से उनके स्वास्थ्य पर कुप्रभाव पड़ रहा है। आबादी के आसपास कूड़ा कचरा भी जंगल के किनारे फेंका जा रहा है। जिसकी रोकथाम के लिए श्रमदान व जागरूकता अभियान चलाये जाएंगे। चैनल फेंसिंग होने से से वैदिक नगर  गांव सहित अन्य आबादी क्षेत्रों की तरफ गुलदार व दूसरे जानवरों की आवाजाही पर रोक लग जाएगी।

देहरादून रेलवे के वरिष्ठ खण्ड अभियन्ता आदेश शर्मा ने बताया कि आज कंसरो रेंज के वन क्षेत्र में रेलवे व राजाजी का संयुक्त सर्वे है। इसके बाद हरिद्वार, मोतिचूर व कंसरो रेंज के सर्वे की रिपोर्ट बनाकर उछाधिकारीयों को भेजा जाएगा। सर्वे के दौरान जिला योजना समिति देहरादून के सदस्य राजेश जुगलान, वन क्षेत्राधिकारी मोतीचूर अलोकी, वन दरोगा   सुरेन्द्र जोशी, ईको विकास समिति के अध्यक्ष मुकेश भट्ट, वन बीट अधिकारी विजयपाल चौहान, अंकित खंकरियाल आदि मौजूद रहे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page