Connect with us

उत्तराखण्ड

प्रेस वार्ता: देहदान जागरूकता कार्यक्रम पर साइंस फॉर सोसाइटी की घोषणा

प्रेस वार्ता: देहदान जागरूकता कार्यक्रम पर साइंस फॉर सोसाइटी की घोषणा

रामनगर(नैनीताल)साइंस फॉर सोसाइटी (यूनाइटेड) द्वारा आगामी 15 सितंबर 2024, रविवार को रामनगर के नगरपालिका सभागार में देहदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में देहदान के महत्व को लेकर जागरूकता बढ़ाना है।

रामनगर के एक रेस्तरां में आयोजित प्रेस वार्ता में सोसायटी के संयोजक मदन सिंह ने बताया कि देहदान के माध्यम से व्यक्ति मृत्यु के बाद भी समाज और मानवता की सेवा कर सकता है। उन्होंने कहा कि कुशल चिकित्सकों को तैयार करने के लिए मेडिकल छात्रों और शोधकर्ताओं को मानव शरीर की संरचना का गहन अध्ययन आवश्यक है, और इसके लिए देहदान का महत्व अपार है।

सोसायटी के प्रवक्ता गिरीश चंद्र ने जानकारी दी कि इस कार्यक्रम में राजकीय दून मेडिकल कॉलेज, देहरादून के शरीर रचना विभागाध्यक्ष, डॉ. महेंद्र कुमार पंत मुख्य अतिथि होंगे। वे देहदान के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे और उपस्थित लोगों के सवालों का उत्तर देंगे। उनके साथ असिस्टेंट प्रोफेसर श्री राजेश कुमार मौर्य भी भागीदारी करेंगे।

ऊषा पटवाल ने बताया कि अब तक एक दर्जन से अधिक लोग स्वैच्छिक रूप से देहदान के लिए सहमति दे चुके हैं। 15 सितंबर को, देहदान करने वाले लोग घोषणा पत्र जारी कर मृत्यु उपरांत देहदान की शपथ लेंगे। इच्छुक व्यक्ति साइंस फॉर सोसाइटी से संपर्क करके देहदान का फार्म भर सकते हैं। इसके लिए 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी जाति, धर्म, या लिंग का हो, देहदान कर सकता है। आवेदन के लिए आधार कार्ड, चार फोटो, और दो गवाह की आवश्यकता होगी।

प्रेस वार्ता के दौरान सोसायटी ने देहदान से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए एक पर्चा भी जारी किया। कार्यक्रम के आयोजकों ने उम्मीद जताई कि इस पहल से समाज में देहदान के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए अधिक से अधिक मानव शरीर उपलब्ध हो सकेंगे।

इस अवसर पर मदन सिंह, गिरीश चंद्र, ऊषा पटवाल, वीर सिंह, जमनराम, और हेम आर्य उपस्थित थे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page