Connect with us

उत्तराखण्ड

मेडिकल कॉलेज में लगी एमआरआई मशीन, मरीजों को मिलेगा लाभ

हल्द्वानी। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा, उच्च शिक्षा,संस्कृति, सहकारिता,मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने सोमवार को राजकीय मेडिकल कालेज में 12 करोड 53 लाख की लागत से 1.5 टैस्ला एमआरआई मशीन का लोकार्पण किया।

इस दौरान डा0 रावत ने कहा कि प्रदेश के चारों मेेडिकल कालेज (श्रीनगर, हरिद्वार,हल्द्वानी एवं अल्मोडा) में लगभग 37 करोड की लागत से एमआरआई मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। इन मशीनों के संचालन से प्रदेश के आयुष्मान कार्ड धारकों को निशुल्क सुविधा मुहैया होगी। श्री रावत ने कहा कि प्रदेश में तीन नये मेडिकल कॉलेज ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ एवं हरिद्वार जनपदों में बनाये जा रहे जिनका निर्माण कार्य लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है जल्द ही इन मेडिकल कालेजों का लोकापर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 23 वर्षों से नर्सों की भर्ती नही हो पाई थी। सरकार द्वारा 1500 नर्सों के भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है 15 अगस्त को इन नर्सों को ज्वाइनिंग दी जायेगी। डा0 रावत ने कहा कि प्रदेश में चार नये नर्सिंग कालेज शीघ्र खोले जायेंगे।

उन्होंने कहा प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में कैथलैब की सुविधा इसी वर्ष दे दी जायेगी। उन्होंने कहा प्रदेश में शतप्रतिशत चिकित्सकों की तैनाती कर दी गई है शेष चिकित्सकों की तैनाती एक माह के भीतर  कर दी जायेगी। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार 01 अगस्त से 30 सितम्बर 2023 तक प्रदेश के 1500 ग्राम सभाओं में आयुष्मान सभा एवं चौपालों का संचालन किया जायेगा। इन आयुष्मान सभाओं के द्वारा प्रत्येक ग्राम के लोगों का आयुष्मान कार्ड, आभा आईडी बनाने के साथ ही लोगांे के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी। उन्होंने कहा 2025 तक राज्य को टीबी मुक्त उत्तराखण्ड बनाया है, इसके लिए सरकार द्वारा प्रत्येक टीबी मरीज को दवाईयों के साथ ही 500 रूपये की धनराशि मरीज के खाते में ऑनलाईन भेजी जा रही है साथ ही उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुये कहा कि प्रदेश में लगभग 15 हजार टीबी मरीज है इन सब मरीजों का जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयसेवी संस्थाओं, चिकित्सालयों के चिकित्सकों, आमजनता आदि ने गोद ले लिया।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के लोगों  द्वारा इस दिशा में सराहनीय कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा 108 एम्बुलैंस का रिस्पांस टाइम पहले 40 मिनट था उसे घटाकर अब 20 मिनट कर दिया है, रिस्पांस टाइम 20 मिनट के बाद 108 देरी से आती है तो उसे 950 रूपये का जुर्माना देना होगा। डा0 सिंह ने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों की फैकल्टी 2024 तक पूर्ण कर ली जायेगी साथ ही उन्होंने कहा सुशीला तिवारी  चिकित्सालय के आडिटोरियम का लोकापर्ण मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र किया जायेगा। इस अवसर पर विधायक सरिता आर्या,जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट,साकेत अग्रवाल, अध्यक्ष कोआपरेटिव राजेन्द्र सिंह नेगी, विकास भगत, रंजन बर्गली, हेमंत बिष्ट, कार्तिक हर्बोला,नागेश गुप्ता, राहुल झिंगरन, डा0 जेड ए वारसी के साथ ही प्राचार्य डा0 अरूण जोशी, एमएस डा0 जीएस तितियाल के साथ ही चिकित्सक एवं स्टाफ मौजूद थे।  

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page