Connect with us

उत्तराखण्ड

संयुक्त किसान मोर्चा का देशव्यापी आह्वान: रामनगर तहसील में किसानों और जन संगठनों का धरना प्रदर्शन

संयुक्त किसान मोर्चा का देशव्यापी आह्वान: रामनगर तहसील में किसानों और जन संगठनों का धरना प्रदर्शन

रामनगर: संयुक्त किसान मोर्चा के “भारत सरकार विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से बाहर आओ” अभियान के तहत आज रामनगर तहसील में संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले किसानों और जन संगठनों के कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपा।

धरना प्रदर्शन के दौरान प्रशासन ने अनुमति का हवाला देकर धरना हटाने की चेतावनी दी, जिससे प्रदर्शनकारियों और प्रशासन के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

सभा को संबोधित करते हुए किसान संघर्ष समिति के संयोजक, ललित उप्रेती ने कहा, “आज पूरे देश में ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ की तर्ज पर 9 अगस्त को ‘कॉर्पोरेट भारत छोड़ो’ और ‘भारत सरकार डब्ल्यूटीओ से बाहर आओ’ की मांग को लेकर लोग धरना दे रहे हैं।” उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि अतिक्रमण विरोधी अभियान के नाम पर लोगों के घर तोड़े जा रहे हैं, जबकि जंगली जानवर खेती को नुकसान पहुंचा रहे हैं और आम लोगों की जान ले रहे हैं, परंतु सरकार जनता की आवाज सुनने को तैयार नहीं है।

वक्ताओं ने मोदी सरकार से तानाशाहीपूर्ण रवैया छोड़कर जनता की आवाज सुनने का आग्रह किया और पड़ोसी देश बांग्लादेश के घटनाक्रम से सबक लेने की सलाह दी, जहां जनता के आक्रोश के कारण प्रधानमंत्री को देश छोड़कर भागना पड़ा। इससे पहले श्रीलंका में भी ऐसा ही हुआ था।

धरना समाप्ति के बाद तहसीलदार कुलदीप पांडे के माध्यम से प्रधानमंत्री को 12 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया। इस मांग पत्र में सभी फसलों पर एमएसपी की गारंटी, चार श्रम संहिताओं को रद्द करने, न्यूनतम वेतन 26,000 रुपए मासिक करने, अतिक्रमण हटाओ अभियान पर रोक लगाने, वनाधिकार कानून लागू करने, और किसानों के कर्ज माफी जैसी महत्वपूर्ण मांगें शामिल थीं।

धरना प्रदर्शन में किसान संघर्ष समिति के सोवन तड़ियाल, राजेंद्र ललित मोहन पांडे, गोविंद अधिकारी, तोताराम, रमेश जोशी, इंकलाबी मजदूर केंद्र के रोहित रुहेला, सूरज सिंह, आइसा के सुमित, महिला एकता मंच की सरस्वती, कौशल्या, तुलसी, उपपा नेता प्रभात ध्यानी, सुनील, मौ आसिफ, समाजवादी लोकमंच के मुनीष कुमार, गिरीश आर्य, बीडी नैनवाल, अंकित, दीपक बुधानी समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page