Connect with us

उत्तराखण्ड

शहीद श्री देव सुमन पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन,अंधविश्वास के खिलाफ और विज्ञान प्रति छात्र-छात्राओं को किया गया जागरूक

 

राजकीय इंटर कॉलेज जस्सा गाजा में शहीद श्री देव सुमन पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन,अंधविश्वास के खिलाफ और विज्ञान प्रति छात्र-छात्राओं को किया गया जागरूक

रामनगर(नैनीताल) साइंस पर समिति यूनाइटेड द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज जस्सा गांजा में शहीद श्री देव सुमन के जीवन, राजशाही के खिलाफ संघर्ष व स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान को लेकर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कक्षा 11 की छात्रा आरती सैनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, कक्षा 12 के छात्र चंदन आर्य ने द्वितीय स्थान हासिल किया, और कक्षा 12 के ही छात्र हर्षित ने तृतीय पुरस्कार जीता। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी छात्रों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

इस दौरान समिति द्वारा “अंधविश्वास को पीछे छोड़ो, तर्क विज्ञान से नाता जोड़ो” कार्यक्रम के तहत चमत्कारों का खुलासा भी किया गया। समिति के प्रवक्ता गिरीश चंद्र ने बताया कि कोई भी चमत्कारी बाबा या व्यक्ति समिति द्वारा जारी 20 शर्तों में से किसी भी एक शर्त को पूरा करके ₹5 लाख का इनाम जीत सकता है। इनमें लिफाफे में करेंसी नोट का क्रमांक बताने, चमत्कारी शक्ति से हवा में उड़ सकने, पानी के ऊपर पैदल चलने, ताला लगे कमरे से अपनी अलौकिक शक्ति से बाहर आने, और पानी को शराब या पेट्रोल में बदलने जैसे कारनामे शामिल हैं।

समिति के संयोजक मदन मेहता ने हवन कुंड में घी डालकर आग पैदा करने के कारनामे का खुलासा करते हुए बताया कि ढोंगी बाबा लकड़ी के बीच में पोटेशियम परमैंगनेट छुपाकर रखते हैं और घी की जगह उसमें ग्लिसरीन डालते हैं। ग्लिसरीन डालते ही केमिकल रिएक्शन होता है और आग लग जाती है।

प्रधानाचार्य ने पानी का दीपक जलने के पीछे छुपे विज्ञान का खुलासा करते हुए बताया कि दीपक में पानी के साथ फल पकाने में इस्तेमाल किए जाने वाला कॉर्बेट डाला गया है। उन्होंने बताया कि फलों को पकाने के लिए भारत सरकार ने कॉर्बेट के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया हुआ है क्योंकि इससे भारी संख्या में कैंसर पैदा हो रहा है। उन्होंने फल पकाने के लिए लोगों से कॉर्बेट का इस्तेमाल न करने की अपील भी की।

कार्यक्रम का संचालन उषा पटवाल ने किया और पुरस्कार वितरण प्रधानाचार्य श्री पीके दुर्गापाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर जमन राम, दीपक सुयाल, सतीश जोशी, शिक्षक गिरीश मेंदोला, रविकांत शर्मा, और रविंद्र कुमार भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में सैकड़ों स्कूली बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page