Connect with us

उत्तराखण्ड

रामनगर: महिला एकता मंच ने किया विरोध प्रदर्शन, 29 सितंबर को विशाल रैली की घोषणा

रामनगर (नैनीताल)। देशभर में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों और बलात्कार जैसी घटनाओं के विरोध में आज रामनगर के सुंदरखाल में महिला एकता मंच द्वारा एक जोरदार प्रदर्शन किया गया। सभा के दौरान मंच की संयोजक ललिता रावत ने 29 सितंबर को रामनगर में एक विशाल रैली का आह्वान किया, जिसमें महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को लेकर बड़ा विरोध प्रदर्शन होगा।

सभा को संबोधित करते हुए ललिता रावत ने कहा, “आज हम कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। छोटी बच्चियों तक के साथ बलात्कार जैसी घटनाएं हो रही हैं। समाज में माहौल इस हद तक खराब हो चुका है कि नाबालिग लड़के भी इन अपराधों में शामिल हो रहे हैं। अगर अब हम आवाज नहीं उठाएंगे, तो ये घटनाएं और बढ़ेंगी।”

बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर चिंता
ललिता ने बताया कि हर 15 मिनट में एक बलात्कार की घटना सामने आती है। “हमारा देश महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे असुरक्षित देश बनता जा रहा है,” उन्होंने कहा।

इंटरनेट और फिल्मों का असर
समाजवादी लोकमंच के संयोजक मुनीष कुमार ने कहा कि इंटरनेट और फिल्मों के माध्यम से फैलाई जा रही अश्लीलता और पोर्नोग्राफी का समाज पर गलत प्रभाव पड़ रहा है, जिससे महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं। उन्होंने सरकार से इस पर सख्त रोक लगाने और कठोर कानून बनाने की मांग की।

कानून के बावजूद अपराध कम नहीं
कौशल्या ने कहा कि 2012 के निर्भया कांड के बाद सख्त कानून बनने के बावजूद महिलाओं के प्रति अपराधों में कोई कमी नहीं आई है। उन्होंने कहा, “महिलाओं की सामाजिक, राजनीतिक, और आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ किए बिना और पितृसत्तात्मक मूल्यों को खत्म किए बिना अपराधों पर लगाम लगाना मुश्किल है।”

नेताओं पर आरोप
उपपा नेता प्रभात ध्यानी ने कहा कि महिला अपराधों के मुद्दे पर राजनीतिक दल सिर्फ एक-दूसरे को दोषी ठहराकर अपनी राजनीतिक लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने सत्तारूढ़ दल बीजेपी पर आरोप लगाया कि वह अपराधियों को बचाने में लगी हुई है।

लैंगिक समानता की शिक्षा पर जोर
सरस्वती जोशी ने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में लैंगिक समानता को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाकर युवा पीढ़ी और प्रशासन को महिलाओं के प्रति संवेदनशील बनाना जरूरी है।

छात्राओं का विरोध
छात्रा गुंजन ने कहा कि समूचा तंत्र उनके सपनों को कुचल रहा है। “हम अपने भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं,” उसने कहा।

प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं, जिनमें प्रमुख रूप से घनानंद शर्मा, सुनील कुमार, विनीता, प्रीति, प्रभात ध्यानी, केशव, मीरा देवी सहित अन्य महिलाएं और सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

आगामी रैली की तैयारियां
मंच ने 29 सितंबर को रामनगर में आयोजित होने वाली विशाल रैली की तैयारियों की भी घोषणा की, जिसमें क्षेत्र की महिलाओं से बड़ी संख्या में भाग लेने की अपील की गई है।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page