Connect with us

उत्तराखण्ड

रामनगर: खेल के मैदान में नहीं,अब यहां होगा रावण का खेल खत्म!

रामनगर (नैनीताल) इस बार दशहरा मेला एमपी हिन्दू इंटर कॉलेज के क्रीड़ा स्थल में नहीं मनाया जायेगा। हाईकोर्ट के एक फैसले के बाद दशहरा मेला के स्थान को लेकर असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई।नैनीताल हाईकोर्ट ने खेल प्रेमियों की एक याचिका पर सुनवाई करते हुये एमपी हिन्दू इंटर कॉलेज के क्रीड़ा स्थल में किसी भी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों पर रोक लगाई है। खेल के मैदान में सिर्फ खेल ही खेला जाएगा, इसके अलावा अन्य किसी भी गतिविधियों पर वहां कोर्ट की रोक लगने के बाद अब वहां दशहरा मेला भी नही लगेगा।

दशहरा मेले का आयोजन करने वाली पायते वाली रामलीला समिति ने प्रशासन से पैठ पड़ाव में ही दशहरे मेला का आयोजन करने की अनुमति मांगी, रामलीला समिति का तर्क था कि एमपी हिन्दू इंटर कॉलेज के क्रीड़ा स्थल से पूर्व दशहरा मेला पैठ पड़ाव में ही आयोजित होता रहा था लेकिन कुछ वर्ष पूर्व से प्रशासन ने ही उसे एमपी इंटर कॉलेज के क्रीड़ा स्थल में शिफ्ट किया था। हाईकोर्ट द्वारा खेल के मैदान में खेल के अलावा अन्य किसी भी गतिविधि पर रोक लगाने के बाद पायते वाली रामलीला समिति ने पुनः पैठ पड़ाव में दशहरा मेला लगाने की अनुमति चाही। उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, पुलिस क्षेत्राधिकारी, कोतवाल और बिजली विभाग के अधिकारियों ने पैठ पड़ाव का स्थलीय निरीक्षण किया जिसके बाद यह तय हुआ कि पैठ पड़ाव में दशहरा मेला नही लगाया जा सकता है। सुरक्षा के मद्देनजर वहां पर दशहरा मेला नही लगाया जा सकता। हालांकि पायते वाली रामलीला समिति ने प्रशासन से कहा कि वह दशानन के पुतले की ऊंचाई जगह के हिसाब से कम से कम रखेंगे लेकिन प्रशासन ने रामलीला समिति के पैठ पड़ाव में दशहरा मेला कराने की मांग को ठुकरा दिया है।

स्थानीय प्रशासन ने काशीपुर बस स्टेशन के सामने पुरानी तहसील की पार्किंग वाली जगह पर दशहरा मेला कराने का विकल्प दिया हैं। बताया जा रहा है कि पायते वाली रामलीला समिति ने प्रशासन के दिए इस विकल्प पर सहमति जताई है।अब रावण के पुतले का दहन पुरानी तहसील वाली जगह पर होगा।

पुरानी तहसील वाली जगह को खाली कराया जा रहा है। उस जगह पर खड़ी कारों को अगले तीन दिन के लिए वहां से हटाने का अनाउंस हो चुका है।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page