Connect with us

उत्तराखण्ड

परीक्षाफल सुधार परीक्षा के आखिरी दिन 370 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

परीक्षाफल सुधार परीक्षा के आखिरी दिन 370 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

रामनगर(नैनीताल) उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद, रामनगर द्वारा संचालित परीक्षाफल सुधार परीक्षा का समापन हो गया है। 18 जुलाई से शुरू हुई यह परीक्षा 24 जुलाई को समाप्त हुई, जिसमें आखिरी दिन 370 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षाफल सुधार परीक्षा वर्ष 2024 (प्रथम) एवं 2023 (तृतीय) के अंतिम दिन बुधवार को हाई स्कूल की विज्ञान विषय की परीक्षा संपन्न हुई। इस परीक्षा के लिए कुल 7,769 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 7,399 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 370 अनुपस्थित रहे।

छः दिवसीय इस परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग का कोई मामला प्रकाश में नहीं आया। इस परीक्षा में हाईस्कूल के लिए 10,724 और इण्टरमीडिएट के लिए 11,163 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे। परीक्षाओं के सफल समापन के बाद अब उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 29 जुलाई से 1 अगस्त के बीच सम्पन्न होगी।

परिषद सचिव विनोद प्रसाद सिमल्टी के अनुसार, हाईस्कूल स्तर पर 248 और इण्टर स्तर पर 241 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। इन परीक्षकों के नियुक्ति पत्र पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजे गए हैं और विद्यालय की पोर्टल आईडी पर भी अपलोड किए जा रहे हैं। इसके साथ ही मूल्यांकन सामग्री भी मूल्यांकन केन्द्रों को भेज दी गई है। मूल्यांकन कार्य के प्रथम दिन मास्टर ट्रैनर द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा और त्रुटिरहित मूल्यांकन के लिए विशेष प्रशिक्षण सत्र भी चलाए जाएंगे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page