Connect with us

उत्तराखण्ड

सिलक्यारा टनल हादसे में महत्वपूर्ण सफलता- कैमरे के माध्यम से सामने आई श्रमिकों की तस्वीरें

देहरादून। सिलक्यारा टनल हादसे के दसवें दिन अच्छी खबर सामने आई है। मंगलवार सुबह सुरंग में फंसे श्रमिक एंडोस्कोपिक कैमरे के सामने आए। बाकी-टाकी के जरिए श्रमिकों ने बात की और अंदर का हाल बयां किया।

यमुनोत्री जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग सिलक्यारा के पास मलबा आ जाने से दिवाली वाले रोज बंद हो गई थी। जिसमें 41 श्रमिक फंसे हैं। उन्हें सकुशल निकालने के लिए दिन रात रेस्क्यू किया जा रहा है। रेस्क्यू में विदेशी एजेंसियों की भी मदद ली जा रही है। लेकिन श्रमिकों को निकालने में कोई सफलता नहीं मिल सकी हैं। सुरंग के अंदर तक पहुंचने को अब कई जगह से ड्रिलिंग के प्रयास किए जा रहे हैं। रेस्क्यू के नौवे दिन सोमवार को पहली सफलता मिली। 6 इंची लोहे के पाईप को मलबे को भेदकर सुरंग के अंदर भेजने में कामयाबी मिल गई। डाला गया पाईप 57 मीटर लम्बा है। यह पाईप डालने के साथ ही बचाव कार्य में जुटी एजेंसियों ने राहत महसूस की। इस पाईप के जरिए सर्वप्रथम श्रमिकों को खाने के लिए खिचड़ी, पानी और दवाइयां इत्यादि भेजा गया। साथ ही अंदर लाइट की व्यवस्था की गई। खाना तो भेज दिया पर अंदर की स्थिति पता नहीं चल पा रही थी।

मजदूरों की स्थिति देखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था, पर अंदर धूल होने से तस्वीरें साफ नहीं आ पाईं। फिर दिल्ली से एंडोस्कोपिक कैमरे मंगाए गए। एंडोस्कोपिक कैमरा आज मंगलवार सुबह पाईप से भीतर पहुंचाया गया। इसके बाद कैमरे से अंदर की बहुत अच्छी तस्वीर सामने आई तो बचाव कार्य में जुटे लोगों के चेहरे खिल उठे। टनल के भीतर फंसे हुए सभी 41 मजदूर दिखाई दिए। सभी सुरक्षित और स्वस्थ हैं। श्रमिकों से संपर्क करने के लिए बाकी-टाकी का प्रयोग किया जा रहा है। सभी श्रमिकों से एक-एक कर कैमरे के सामने बुलाकर बात की गई। श्रमिकों से लगातार संपर्क बना हुआ है। अंदर फंसे श्रमिकों को हौसला बनाए रखने के साथ ही आश्वस्त किया कि रेस्क्यू कार्य तेजी से हो रहा है। जल्द ही उन्हें सकुशल बाहर निकाल लिया जाएगा। इधर, एसजेवीएन की ड्रिल मशीन आज सुरंग के ऊपर पहुंचेगी, 24 घंटे में इंस्टॉल होगी। आरवीएनएल की ड्रिल मशीन भी सुरंग के ऊपर जाएगी। रोबोट को चलाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि मजदूरों तक पहुंच और आसान हो।

सीएम धामी ने किया ट्वीट
कैमरे के सुरंग में भेजे जाने को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने लिखा ‘सिल्क्यारा, उत्तरकाशी में निर्माणाधीन टनल में फंसे श्रमिकों की पहली बार तस्वीर प्राप्त हुई है। सभी श्रमिक भाई पूरी तरह सुरक्षित हैं, हम उन्हें शीघ्र सकुशल बाहर निकालने हेतु पूरी ताक़त के साथ प्रयासरत हैं।’

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page