Connect with us

उत्तराखण्ड

वर्ष 2023 के लिए धामी सरकार का बजट पेश, जानें खास बातें

भराड़ीसैंण। भराड़ीसैंण विधानसभा में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवालप ने वर्ष 2023 के लिए धामी सरकार का बजट पेश किया। इस वर्ष के लिए 77407.08 करोड़ का बजट पेश किया गया है। बजट में सरकार ने कुछ विशेष क्षेत्र पर फोकस किया है।

वित्त मंत्री प्रेमचंद ने कहा कि बजट में युवाओं पर खास फोकस किया गया है। अब प्रदेश का युवा नौकरी करने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनेगा। बजट में स्वरोजगार योजना के लिए 40 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। 

वित्त मंत्री द्वारा पेश किए जा रहे उत्तराखंड के बजट में युवा शक्ति पर विशेष फोकस किया गया है। प्रदेश सरकार ने सश्क्त उत्तराखंड बनाने का संकल्प लिया है। इसी दिशा में बजट को तैयार किया गया है। 

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बजट पेश करते हुए कहा कि उत्तराखंड को पर्यटन के क्षेत्र में नंबर वन बनाएंगे। वित्त मंत्री ने स्थानीय उत्पादों के निर्यात को सरकार की पहली प्राथमिकता बताई। उत्तराखंड को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की बात कही गई।

सदन में बजट पेश होने से पहले सीएम धामी ने कहा कि यह बजट प्रोत्साहित करने वाला है। इसमें हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि बजट को लेकर प्रदेश की जनता की कई उम्मीदें हैं, इसलिए जनता के सुझाव भी पूर्व में बजट में लिए गए थे। सीएम ने कहा कि बजट में रोजगार, निवेश और पयर्टन पर फोकस किया गया है। अग्रवाल के मुताबिक 2025 में उत्तराखंड को देश का अग्रणीय राज्य बनाने की दिशा में सरकार का बजट अहम भूमिका निभाएगा। सरकार ने राज्य के विकास से लिए जो भी प्राथमिकताएं तय की हैं, उनकी झलक बजट में दिखाई देगी। 

बजट पर एक नजर 

लोक सेवा आयोग की तैयारी के लिए 50 हजार।

बजट में युवा शक्ति पर विशेष फोकस किया गया है।

मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन के लिए 11 करोड़ का प्रावधान

भर्तियों में घोटाला करने वालों के खिलाफ कड़े कानून।

एनसीसी कैडेट का भत्ता बढ़ाया।

पिछड़ी जातियों की छात्राओं के लिए एक करोड़ 90 लाख छात्रवृत्ति का प्रावधान।

2025 तक राज्य को सर्वश्रेष्ठ बनाने की दिशा में काम।

जी-20 के लिए 100 करोड़ का प्रावधान।

बालिका साइकिल योजना के लिए 15 करोड़ का प्रवाधान।

उत्तराखंड का युवा नौकरी करेगा नहीं बल्कि देगा।

स्वरोजगार योजना के लिए 40 हजार करोड़ का प्रावधान।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page