Connect with us

उत्तराखण्ड

आयुक्त के निरीक्षण में खुली पोल, अंग्रेजी का हिन्दी भावार्थ करने में शिक्षक नाकाम, फटकार

हल्द्वानी। मंडलायुक्त दीपक रावत ने मंगलवार को अटल उत्कृष्ट आदर्श इन्टर कॉलेज फूलचौड़ का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अर्थशास्त्र विषय को लम्बे अरसे से बच्चों को नहीं पढ़ाने पर आयुक्त ने प्रधानाचार्य आशीष शर्मा एवं अर्थशास्त्र अध्यापक जमन सिंह मेहरा को जमकर फटकार लगाई।

निरीक्षण के दौरान बच्चों ने आयुक्त दीपक रावत को बताया कि विद्यालय में अंग्रेजी विषय के अध्यापक लाल सिंह द्वारा इंग्लिश विषय में उन्हें कुछ नहीं पढ़ाया जाता है। अध्यापक द्वारा सेल्फ स्टडी ही कराई जाती है। इतना ही नहीं अंग्रेजी के चैप्टर में केवल सारांश बताया जाता है। जिस पर आयुक्त ने लाल सिंह को क्लास लेने के निर्देश दिये। आयुक्त के कहने पर लाल सिंह, अंग्रेजी के भावार्थ को हिन्दी में बताने पर नाकाम रहे। आयुक्त ने अध्यापक लालसिंह के साथ ही प्रधानाचार्य अशीष शर्मा को भरी क्लास में फटकार लगाई। कहा कि पहले खुद पढ़ें उसके पश्चात बच्चों को पढायें। उन्होंने मौके पर एडी शिक्षा को निरीक्षण नोट भेजने के निर्देश दिये। साथ ही यह भी कहा कि एडी शिक्षा विद्यालय में स्कूल का निरीक्षण करें। उन्होंने प्रधानाचार्य को निर्देश दिये कि प्रत्येक क्लास की मॉनिटरिंग की जाए। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने निर्देश दिये।

आयुक्त ने कहा कि एडी शिक्षा के निरीक्षण के उपरान्त दोबारा विद्यालय का निरीक्षण किया जायेगा। इसके उपरान्त आयुक्त श्री रावत ने हिम्मतपुर बैजनाथ ग्राम में बनने वाले ओवरहैड टैंक एवं निर्माणाधीन ट्यूबवैल का स्थलीय निरीक्षण किया। अधीक्षण अभियंता जलसंस्थान विशाल सक्सेना ने बताया कि इस ट्यूबवैल से 4 गावों के 528 परिवारों के पेयजल की लाईन से जलजीवन मिशन योजना के अन्तर्गत जोड़ा जायेगा। आयुक्त ने मौके पर ट्यूबवैल हेतु बोरवैल में लगाये जाने वाले पाइपों का निरीक्षण किया। कहा कि पाईपों की क्वालिटी उच्च कोटी की होनी चाहिए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विशाल सक्सेना को निर्देश दिये कि कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार सचिन कुमार के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page