Connect with us

उत्तराखण्ड

4.99 करोड़ से बनेगा डेरी विकास विभाग का निदेशालय भवन, मंत्री बहुगुणा ने किया भूमि पूजन

हल्द्वानी। कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने शनिवार को राज्य योजना के अन्तर्गत निदेशालय भवन डेरी विकास विभाग का भूमि पूजन का 4 करोड़ 99 लाख 77 हजार तथा केन्द्रीय डेरी प्रयोगशाला भवन का 2 कऱोड की धनराशि से शिलान्यास नियर मण्डी बाईपास रोड हल्द्वानी में किया।

उन्होंने पशुपालकों हेतु आंचल ल्यूक्विड कैल्शियम तथा आंचल समृद्धि फीड सप्लीमेंट का शुभारम्भ किया। जिनका उत्पादन आंचल पशु आहार निर्माणशाला रूद्रपुर द्वारा किया जा रहा है। मंत्री श्री बहुगुणा ने पशुपालकों एवं मातृशक्ति को सम्बोधित करते हुये कहा कि उत्तराखण्ड की रीढ़ पशुपालन व किसान हैं। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड से पलायन को रोकना है तथा रोजगार के अवसर पैदा करने है तो हमें पशुपालको के साथ ही मत्स्य पालन पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा आंचल को उत्तराखण्ड का ब्रांड बनाने हेतु कार्य करना होगा इसमंे सभी के सहयोग की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा आंचल दूध को हमें प्रदेश स्तर तक ही सीमित नहीं करना है इसे देश स्तर पर भी ब्रांड के रूप में लाना होगा। मंत्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में आंचल को 2 लाख लीटर दूध प्रतिदिन मिलता है इसे बढाकर हमें 5 लाख लीटर करना होगा। इसके लिए सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी योजनायें पशुपालकों हेतु चलाई जा रही हैं।   इस अवसर पर अध्यक्ष दुग्ध संघ मुकेश बोरा ने पशुपालकों की समस्याओें से पशुपालन मंत्री को अवगत कराया कि आंचल पशु फीड में पूर्ण अनुदान, दुग्ध उर्पाजन बढोत्तरी हेतु पर्वतीय क्षेत्र में 1 रू0 व मैदानी क्षेत्र में 50 पैसा प्रतिलीटर सचिव प्रोत्साहन किये जाने, लालकुआं आधुनिक डेरी प्लांन्ट का विस्तारीकरण सहित कार्मिको की समस्याओं की मांगे दुग्ध मंत्री के सम्मुख रखी । 

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page