Connect with us

उत्तराखण्ड

वानर और राक्षस सेना के साथ कोतवाली में धरना देंगे राम और रावण,पूरी खबर जानने के लिए क्लिक करें लिंक

रामनगर (नैनीताल) पुलिस को लेकर रामलीला आयोजक बेहद नाराज़ है। कोतवाल से लेकर पुलिस कप्तान तक गुहार लगाने के बावजूद भी अनदेखी करने से नाराज़ रामलीला वालों ने बीती रात कोतवाली का घेराव कर डाला। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि पुलिस ने उनकी मांग नहीं मानी तो राम,सीता,लक्ष्मण, हनुमान और रावण सहित रामलीला के सभी पात्र कोतवाली में धरने पर बैठेंगे। रामलीला मंडली की वानर और राक्षस सेना भी धरने पर बैठेगी।

दरअसल, भवानी गंज में 19 सितम्बर से रामलीला मंचन का आयोजन चल रहा है। रामलीला में अराजक तत्व किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न न करें इसके लिए आयोजकों ने कोतवाली से पर्याप्त पुलिस कर्मियों की मांग की थी लेकिन कोतवाली से कभी कभार एक या दो होमगार्ड भेजकर कोतवाली पुलिस ने सुरक्षा देने के नाम पर रस्म अदायगी कर दी।
कोतवाली पुलिस द्वारा अपेक्षित सहयोग न मिलने पर आयोजकों ने पुलिस कप्तान से लिखित में और मौखिक में भी यह मांग की है कि भवानी गंज की रामलीला में पर्याप्त पुलिस कर्मियों को रामलीला मंचन की समाप्ति तक वहाँ तैनात किया जाए। आयोजकों का कहना है कि पुलिस कप्तान ने उन्हे पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती का भरोसा तो दिया लेकिन पर्याप्त पुलिस कर्मी उनको फिर भी नही मिले।
बीती रात राम वनवास के मंचन के दौरान एक युवक द्वारा वहां हंगामा कर डर और अफरा तफरी का माहौल खड़ा किया है। हंगामा कर रहे युवक ने एक दो वाहनों के शीशे भी तोड़े गए। इससे क्षुब्ध रामलीला आयोजक रामलीला मंचन की समाप्ति के बाद कोतवाली पहुंच गए। उन्होंने कोतवाली में पुलिस की लचर कानून व्यवस्था पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बार बार निवेदन करने के बावजूद रामलीला परिसर में पुलिस बल तैनात नहीं किया जा रहा है जिससे अराजक तत्व अपनी मनमानी कर रहे है। भवानी गंज रामलीला कमेटी ने आरोप लगाया कि पुलिस सुरक्षा व्यवस्था देने के मामले में उनके साथ भेदभाव करती है जबकि नगर की अन्य रामलीलाओं में पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहता है लेकिन भवानी गंज की रामलीला में पुलिस नदारद रहती है, हर साल पुलिस का यही रवैया रहता है। जबकि नगर में इस समय सिर्फ भवानी गंज की ही रामलीला का मंचन चल रहा है फिर वहां पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।
भवानी गंज रामलीला कमेंटी ने पुलिस को चेतावनी दी है कि रामलीला मंचन के दौरान वहाँ कोई घटना घटी तो उसकी जिम्मेदार कोतवाली पुलिस होगी,फिर रामलीला मंचन के सभी पात्र कलाकार कोतवाली में धरने पर बैठ जायेंगे।

कोतवाली में मौजूद रात्रि ड्यूटी अधिकारी सब इंस्पेक्टर राजेश जोशी ने रामलीला आयोजकों को भरोसा दिलाया कि रामलीला परिसर में हंगामा करने वाले अराजक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने रामलीला में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था बनाये जाने का भी भरोसा दिया है।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page