Connect with us

उत्तराखण्ड

पीएम आवास योजना के तहत बने रहे आवासों का मुख्यमंत्री के सचिव ने लिया जायजा, अफसरों को दी यह हिदायत

रुद्रपुर। सचिव मुख्यमंत्री, आवास, वित्त विभाग डॉ.सुरेंद्र नारायण पांडे ने बागवाला पहुंचकर पीएम आवास योजनान्तर्गत निर्माणाधीन प्रोजेक्ट (प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत बन रहे 1872 आवास) का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रोजेक्ट में आधुनिक सुविधाओ पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि डिजाइन के अनुसार ही निर्माण कार्य किए जाए और आर्किटेक्ट तथा थर्ड पार्टी द्वारा भी समय समय पर निरीक्षण किया जाए। उन्होंने सितम्बर 2024 तक निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। डॉ.पाण्डे ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था पेयजल निगम के अधिकारियों निर्देश दिये कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा कार्यों को समयबद्धता से पूर्ण करने हेतु विशेष कार्य योजना तैयार कर माहवार लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों की किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो और किसी भी प्रकार की कमी न हो। डॉ.पाण्डे ने निर्माणाधीन बालीबॉल कॉर्ट एवं वेलोड्रम का स्थलीय निरीक्षण किया।

उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि इण्डोर हॉल में खिलाड़ियों को गर्मी न लगे, गर्मी से निजात हेतु सभी व्यवस्थाएं की जाये और इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाये कि हॉल में पानी की निकासी हेतु समुचित व्यवस्था हो और बरसात के मौसम में हॉल में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो। इसके पश्चात डॉ. पांडे ने राज्य के प्रथम जैविक कूड़े से कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने कूड़े के निस्तारण, विद्युत व बायो गैस उत्पादन, जैविक खाद की बिक्री आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने जैविक खाद के प्रभावों एवम लाभ के बारे में किसानों को जागरूक करने हेतु कृषि विभाग के अधिकारियों के लिए निर्देश दिए। इसके पश्चात डॉ.पांडे ने नगर निगम पहुंचकर निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली। नगर आयुक्त नरेश चन्द दुर्गापाल ने सफाई कर्मचारियों एवम स्टाफ की कमी आदि की समस्या रखी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, उपाध्यक्ष जिला विकास प्राधिकरण हरीश चंद्र कांडपाल, नगर आयुक्त नरेश चन्द दुर्गापाल, जिला अर्थ एवम संख्याधिकारी नफील जमील, तहसीलदार दिनेश कुटोला आदि उपस्थित थे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page