Connect with us

उत्तराखण्ड

केंद्रीय राज्यमंत्री ने दिए पवलगढ़ को पर्यटन के दृष्टिगत और भी अधिक विकसित करने के निर्देश 

हल्द्वानी/कालाढूंगी। केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद अजय भट्ट ने आज सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों में कई कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। श्री भट्ट ने चकलुआ में जहां सांसद खेल स्पर्धा को हरी झंडी दिखाई, तो वहीं पर पवलगढ़ में नवोदय विद्यालय के वार्षिकोत्सव में प्रतिभाग करते हुए पवलगढ़ कंजर्वेशन रिजर्व का स्थलीय निरीक्षण किया।

इसके अलावा गौलापार स्थित एलाइट स्कूल में देववाणी परोपकार मिशन तथा संस्कृत निदेशालय द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम कार्यशाला में प्रतिभाग किया। केंद्रीय मंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद अजय भट्ट ने प्रातः 8:00 चकलुवा में सांसद खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इसके पश्चात श्री भट्ट राजीव नवोदय विद्यालय कोटाबाग पहुंचे जहां उन्होंने नवोदय विद्यालय के वार्षिकोत्सव में प्रतिभा किया।

वहीं सांसद खेल स्पर्धा के तहत मैराथन दौड़ को भी झंडी दिखाई, इसके अलावा पर्यटन के क्षेत्र में विकसित हो रहे पवलगढ़ में भी केंद्रीय मंत्री श्री भट्ट ने स्थली निरीक्षण किया और पवलगढ़ को पर्यटन के दृष्टिगत और भी अधिक विकसित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान पवलगढ़ में स्थानीय लोगों द्वारा केंद्रीय मंत्री को पवलगढ़ कंजर्वेशन के दूसरे सफारी जोन साधनी गाजा को खोलने की मांग की गई। तथा कॉर्बेट की तर्ज पर पर्यटन द्वारा हो रही आय के लिए अपना फाउंडेशन बनाने के लिए अनुरोध किया , जिसे पवलगढ़ कंजर्वेशन रिजर्व फाउंडेशन के नाम से रखने की मांग की। जिस पर केंद्रीय मंत्री श्री भट्ट ने तत्काल प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु से दूरभाष पर बात करते हुए अतिशीघ्र ग्रामीणों की मांग पर अमल करने के लिए कहा।

जिसके पश्चात श्री भट्ट ने पवलगढ़ में पौराणिक चिकित्सा पद्धति को आगे बढ़ा कर समाज में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले श्री प्रदीप कुमार भंडारी जी को सम्मानित किया। जिसके पश्चात श्री भट्ट ने गौलापार क्षेत्र में एलाइट विद्यालय में देववाणी परोपकार मिशन हरिद्वार द्वारा संस्कृत निदेशालय के तत्वाधान में आयोजित उत्तराखंड में संस्कृति के प्रचार-प्रसार हेतु आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया

इस दौरान श्री भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड की लोक संस्कृति, लोककला आज देश दुनिया तक पहुंच रही है इस मुहिम में देववाणी परोपकार मिशन और संस्कृत निदेशालय का विशेष महत्वपूर्ण योगदान है। श्री भट्ट ने कहा कि आज हमें अपनी नई पीढ़ी को अपने लोक संस्कृति लोक कला को हस्तांतरित करने की जरूरत है। और उन्हें अपनी लोक संस्कृति को जोड़ने के लिए हमें हर संभव प्रयास करने चाहिए। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में. डीएफओ रामनगर कुंदन कुमार, फतेहपुर एसडीओ किरण शाह,  सांसद प्रतिनिधि भगवान तिवारी, मंडल अध्यक्ष जोगा सिंह मेहरा  विक्रम जंतवाल मुकेश बेलवाल तारा चंद्र पांडे विनोद बुधलकोटी  मयंक तिवारी दीवान बिष्ट आदि लोग उपस्थित थे

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page