Connect with us

उत्तराखण्ड

महिला एकता मंच के संघर्ष से मालधन में शुरू हुई कुछ स्वास्थ्य सेवाएं

रामनगर.

मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों के अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की मांग को लेकर चलाए गए लम्बे संघर्ष के बाद वहां पैथोलॉजी लैब में विभिन्न प्रकार की जांचें शुरू कर दी गई हैं तथा अस्पताल में दंत रोग विशेषज्ञ व 5 उपचारिकाओं की नियुक्ति व 24 घंटे एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध कराए जाने का महिला एकता मंच ने स्वागत किया है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ, निश्चेतक, रेडियोलॉजिस्ट आदि की नियुक्ति को लेकर आंदोलन तेज करने का निर्णय लिया है।

महिला एकता मंच की गांधीनगर मालधन में आयोजित बैठक में भगवती देवी ने कहा कि जनता के लंबे संघर्ष के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में खून पेशाब आदि की जांच प्रारंभ कर दी गई है परंतु अभी भी महिलाओं को डिलीवरी के लिए बाहर रेफर किया जाता है तथा अस्पताल में इमरजेंसी सुविधा भी उपलब्ध नहीं है।

गंगा शाह ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सर्जन,बाल रोग, प्रसव,निश्चेतक, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे मशीन की सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर हमारा आंदोलन जारी रहेगा । बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 10 म‌ई, शुक्रवार को मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक के माध्यम से शासन प्रशासन को मांग पत्र प्रेषित किया जायेगा तथा 8 जून को मालधन नम्बर 2 में आंदोलन की आगामी रणनीति तैयार किए जाने हेतु क्षेत्रीय स्तर की एक वृहद बैठक का आयोजन किया जाएगा।

पुष्पा चंदोला ने कहा कि मालधन क्षेत्र की 40 हजार से भी अधिक आबादी इलाज के लिए एकमात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही निर्भर है। जब तक मानकों के अनुरूप ग्रामीणों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं करा दी जातीं हैं तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा।

सरस्वती जोशी ने क्षेत्र की जनता का मालधन सामुदायिक अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने व आंदोलन में बढ़-चढ़कर भगीदारी करने के लिए मालधन क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में भी आंदोलन को जन समर्थन मिलता रहेगा।

बैठक में पुष्पा चन्दोला, गंगा शाह, भगवती, सरस्वती जोशी, कौशल्या चुनियाल, भावना देवी,सूरज सिंह, मुनीष कुमार,पूनम देवी, कमला देवी, आदि शामिल थे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page