Connect with us

उत्तराखण्ड

आपदा पर एडीएम के आदेश, क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों का आंगणन जल्द दें विभाग

हल्द्वानी। अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी ने आपदा से क्षतिग्रस्त परिसम्पत्तियों के सम्बन्ध में समस्त विभागों को दैवीय आपदा के मानकों के तहत उनकी क्षतिग्रस्त परिसम्पतियों के आंगणन तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि प्रभावितों तक हरसंभव मदद पहुंचे।

आपदा आने के बाद से अब तक जिले में कुल 307 परिवारों को 14.81 लाख की राहत राशि वितरित की जा चुकी है। जिसमें तहसील हल्द्वानी में 114 परिवारोें को 7.25 लाख, नैनीताल के 79 परिवारों को 3.95 लाख, कालाढूंगी के 20 परिवारों को 1 लाख, लालकुआं के 3 परिवारों को 15 हजार और रामनगर के 91 परिवारों को 2.23 लाख बांटी गई है। इस दौरान ईई सिंचाई अमित बंसल ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में सिंचाई विभाग ने 3 पोकलैंड व 4 जेसीबी मशीन से सफाई व चैनलाइज़शन का कार्य जारी है। 2 पोकलैंड मशीन कलसिया नाले में, 1 पोकलैंड व 2 जेसीबी मशीन रकसिया नाले में, 1 जेसीबी मशीन गौला बैराज, 1 जेसीबी मशीन प्रेमपुर लोशानी तथा 1 जेसीबी मशीन से सुशीला तिवारी अस्पताल के पीछे की फीडर कैनाल में सफाई का कार्य जारी है।

ईई जल संस्थान रवि शंकर लोशाली ने बताया कि शिवपुरी दमवादूंगा, पनचक्की क्षेत्र और हाईडिल गेट में पानी की आपूर्ति बहाल हो गई है। जिससे क्षेत्रवासियों को काफी राहत मिल रही है। जल स्त्रोत कलसिया गधेरे की मरम्मत का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इस जलस्त्रोत से काठगोदाम क्षेत्र में पानी की आपूर्ति की जाती है। उन्होंने बताया कि जब तक स्त्रोत पूरी तरह पुनः बहाल नहीं हो जाता, तब तक टैंकर के माध्यम से लोगों को पानी की आपूर्ति का कार्य जारी है। इसके साथ ही कलसिया, हल्द्वानी व काठगोदाम में पेयजल आपूर्ति बहाल किये जाने हेतु तात्कालिक रूप से पीवीसी पाइपों के माध्यम से आपूर्ति सुचारू की गई। इसके साथ ही ज्योति साह के व्यक्तिगत पेयजल क्षतिग्रस्त हो जाने पर टैंकर के माध्यम से भी पेयजल आपूर्ति की गई।

लोक निर्माण विभाग द्वारा सूखी नदी में चैनलाइज़शन का कार्य भी शुरू किया जा चुका है। समस्त प्रभावितों को आर्थिक सहायता व राहत किट मिल जाए इसके लिए नगर आयुक्त द्वारा डोर टू डोर निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि हल्द्वानी तहसील क्षेत्रअंतर्गत समस्त प्रभावितों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो चुकी है। सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया कि कमल मुनि की मंगल अभियान संस्था द्वारा आवश्यक बर्तन एवं थाल सेवा संस्था द्वारा एक महीने की राशन सामग्री प्रशासन की अपील पर उन परिवारों को दी गई, जिनके घर पूरी तरह से आपदा के समय कलसिया में समाहित हो गए थे।वहीं तहसील कालाढूंगी के आपदा प्रभावित ग्रामो धनपुर, बंदरजुडा, बैलपड़ाव, रतनपुर और तहसील नैनीताल के डॉन परेवा क्षेत्र का सम्बन्धित उपजिलाधिकारी व तहसीलदार ने निरीक्षण किया गया। तहसीलदार नैनीताल मनीषा ने बताया कि प्रभावित परिवारों को पूर्व में अनुमन्य सहायता वितरित की जा चुकी है। कुछ प्रभावित परिवारों को खाद्मान सामग्री भी वितरित की गयी।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page