Connect with us

उत्तराखण्ड

पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री ने की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं, पुलिस कर्मियों के लिए राहतभरी सौगातें

देहरादून: पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर, मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस कर्मियों के हित में चार बड़ी घोषणाएं कीं। मुख्यमंत्री ने पुलिस और एसडीआरएफ कर्मियों के लिए बेहतर सुविधाओं की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में पुलिस कर्मियों के आवासीय भवनों के निर्माण हेतु ₹100 करोड़ की राशि आवंटित की जाएगी। इसके अलावा, पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मियों के पौष्टिक आहार भत्ते में ₹100 की वृद्धि, निरीक्षकों और सहायक उप निरीक्षकों के वर्दी भत्ते में ₹3,500 की वृद्धि, और 9,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर तैनात कर्मियों को मिल रहे उच्च तुंगता भत्ते को ₹200 से बढ़ाकर ₹300 प्रतिदिन करने की घोषणा की गई।

पुलिस लाइन, देहरादून में आयोजित समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने शहीद पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने में पुलिस बल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और राज्य के वीर जवानों की शहादत को कभी नहीं भुलाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक वर्ष में उत्तराखण्ड पुलिस के 4 वीर सपूतों ने अपने प्राणों की आहुति दी है।

मुख्यमंत्री ने राज्य में कानून व्यवस्था और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग ने नक्सलवाद, आतंकवाद, प्राकृतिक आपदाओं जैसी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। मुख्यमंत्री ने राज्य में ड्रग्स के खतरे पर लगाम लगाने के उद्देश्य से 2025 तक उत्तराखण्ड को “ड्रग्स फ्री” बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत एक त्रिस्तरीय एंटी-नारकोटिक फोर्स का गठन किया गया है और अब तक 1,100 से अधिक नशे के सौदागरों पर कार्रवाई की गई है।

समारोह में मुख्यमंत्री ने राज्य में साइबर अपराधों पर भी चिंता जताई और कहा कि पुलिस को तकनीकी रूप से और अधिक दक्ष बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क के तहत ‘क्यूआरटी’ टीमों का गठन किया गया है, जिससे महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों में तेजी से कार्रवाई हो सके।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री भगत सिंह कोश्यारी, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, डॉ. धन सिंह रावत समेत कई गणमान्य लोग और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page