Connect with us

उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने किया रामनगर के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण, विकास कार्यों में तेजी के निर्देश

रामनगर। शनिवार को जिलाधिकारी वंदना सिंह ने रामनगर के आपदा प्रभावित क्षेत्रों, निर्माणाधीन गौशाला, और रामनगर बाजार का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सुंदरखाल क्षेत्र में हाल ही में हुई प्राकृतिक आपदा से प्रभावित ग्रामीणों के साथ बैठक की और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए कई अहम निर्देश दिए।

सुंदरखाल क्षेत्र में जनसंख्या सर्वे की तैयारी

सुंदरखाल क्षेत्र, जो लंबे समय से विस्थापन और नियमितीकरण की मांग को लेकर संघर्ष कर रहा है, पर जिलाधिकारी ने वन विभाग और राजस्व विभाग को वास्तविक जनसंख्या और परिवारों की स्थिति का सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए। यह सर्वे भविष्य में किसी भी नीतिगत निर्णय के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। हालांकि, इस क्षेत्र से संबंधित मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है, फिर भी यह सर्वे किसी भी संभावित कार्रवाई में सहायक साबित होगा।

शिक्षा और बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान

सुंदरखाल में बच्चों की स्कूल आवाजाही की समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने स्कूल बस सेवा शुरू करने के लिए कदम उठाने का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती और जर्ज़र स्कूल भवनों की मरम्मत के निर्देश दिए। कोसी नदी के समीप के विद्यालयों के लिए वैकल्पिक भवनों की भी व्यवस्था की जाएगी।

कोसी नदी के पास सुरक्षा उपायों का निर्देश

कोसी नदी के पास बाढ़ के खतरे को देखते हुए, जिलाधिकारी ने सुरक्षा के लिए चेक डैम, सुरक्षा जाल, और चैनलाइजेशन जैसी व्यवस्थाओं की डीपीआर तैयार करने का आदेश वन विभाग को दिया। इसके साथ ही, प्रभावित ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या को हल करने के लिए सोलर लाइट की व्यवस्था के लिए सर्वे कराने का निर्देश भी दिया गया।

निर्माणाधीन गौशाला में देरी पर नाराजगी

रामनगर में 1.46 करोड़ की लागत से बन रही गौशाला के निर्माण में हो रही देरी पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई और कार्यदाही संस्था को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौशाला, भूसा स्टोर, और चारदीवारी के काम को एक साथ पूरा किया जाए।

बाजार क्षेत्र में अतिक्रमण और नशा मुक्ति अभियान के निर्देश

रामनगर बाजार में निरीक्षण के दौरान, लोगों ने ठेले और फड़ की वजह से आवाजाही में होने वाली परेशानी की शिकायत की। जिलाधिकारी ने नगर पालिका को बाजार क्षेत्र में वेडिंग जोन निर्धारित करने का निर्देश दिया, ताकि अतिक्रमण को रोका जा सके। इसके अलावा, नशाखोरी की बढ़ती समस्या पर पुलिस और प्रशासन को संयुक्त रूप से अभियान चलाने के निर्देश भी दिए गए।

सड़क मरम्मत और रेलवे क्रॉसिंग के मुद्दे पर कार्रवाई

निरीक्षण के दौरान शिवलालपुर-रियूनिया मार्ग के डामरीकरण में अनियमितताओं की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को सड़क की जांच के निर्देश दिए। साथ ही, लखनपुर से कोसी बैराज के पैदल मार्ग को खोलने के लिए अस्थायी व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया, जिससे दस दिनों के भीतर मार्ग को चालू किया जा सके।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम राहुल साह, डीएफओ दिगंत नायक, ईई लोनिवि रवींद्र, एआरटीओ संदीप वर्मा समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page