Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड के इन चार जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, चमक-गरज के साथ बरसेंगे मेघ

देहरादून। मौसम विभाग ने मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत में कहीं-कहीं तेज बरसात होने के साथ-साथ बिजली गिरने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने राज्य से जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना भी व्यक्त करते हुए रानीचोरी में 115.5. चंबा में107. जानकीदेर में 91.5. देवप्रयाग 74 ऋषिकेश 73.5. विकासनगर 71.5 लैंसडाउन 70. 5. चंद्रबदनी 56. 5. कोटी 50.5. कालसी 41.5 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की है। शनिवार को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मानसून की एंट्री के बाद रविवार को राज्य के शेष क्षेत्रों में मानसून ने अपनी दस्तक दे दी। राज्य के विभिन्न हिस्सों में शनिवार रात और रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। जिससे देहरादून और राज्य के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई। इस बीच, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को पर्वतीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तीव्र/अति तीव्र बारिश की संभावना के संबंध में अलर्ट जारी किया है।

केंद्र ने आज पर्वतीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना के संबंध में चेतावनी भी जारी की है। राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ कुछ दौर की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 26 से 27 जनवरी तक राज्य के अनेक स्थानों में भारी वर्षा गरज चमक के साथ वर्षा की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जबकि मौसम विभाग का कहना है कि इस बीच राज्य के गढ़वाल क्षेत्र के जनपदों नैनीताल तथा बागेश्वर जनपद में कहीं-कहीं वर्षा के साथ बहुत तेज तथा अध्यक्ष तेज बरसात तथा भारी से बहुत भारी बरसात होने की संभावना है तथा राजकीय से जनपदों में गणतंत्र पर वर्षा और तेज वर्षा का दौर जारी रहेगा तथा बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा 27 और 28 जून को राजकीय उत्तरकाशी चमोली पिथौरागढ़ रुद्रप्रयाग और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 जून को भी कुमाऊं क्षेत्र के पर्वतीय जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है तथा गरज के साथ आकाशी बिजली गिरने की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है। सोमवार को देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 28 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। रविवार को विभिन्न स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 26 डिग्री सेल्सियस और 23.2 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 28.6 डिग्री सेल्सियस और 23.9 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 18.5 डिग्री सेल्सियस और 15.2 डिग्री सेल्सियस और 20.8 डिग्री सेल्सियस और 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page