Connect with us

उत्तराखण्ड

महाविद्यालय में 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पांच हजार की प्रोत्साहन राशि देगी सरकार

हल्द्वानी। प्रदेश के उच्च शिक्षा,संस्कृति, सहकारिता,चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत एवं आईजी नीलेश आनंद भरणे ने एमबी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी में वर्षिकोत्सव आगाज 2023 कार्यक्रम में संयुक्त रूप से दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। डॉ. रावत ने सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड का सबसे बड़ा एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी का महाविद्यालय है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को अनुशासित रह कर शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए, अपनो से बड़ों का आदर करना चाहिए तभी एक अच्छे विद्यार्थी की पहचान है। मंत्री श्री रावत ने कहा कि प्रत्येक महाविद्यालय में एक-एक योग शिक्षक की नियुक्ति की जायेगी। वही प्रदेश में 20 मॉडल महाविद्यालय भी विकसित किये जायेगे, जिनमे एक एमबीपीजी महाविद्यालय हल्द्वानी भी शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर विकासखण्ड में एक-एक महाविद्यालय खोल दिये गये है जिससे हमारे दुर्गम क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में आसानी होगी। श्री रावत ने सम्बोधन करते हुए कहा कि महाविद्यालय में 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पॉच हजार रू0 की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जायेगी ।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक महाविद्यालय में कम से कम 180 दिन की पढाई की जाये तथा प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में सितम्बर माह के एक ही दिन एक साथ छात्र संघ का चुनाव कराया जायेगा जिसका कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसके उपरान्त प्रबोधिनी पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा कि महाविद्यालय की पत्रिका छात्र-छात्राओं की अभिव्यक्ति का माध्यम होने के साथ ही उनके भावों,विचारों और उनकी सोच को प्रतिबिबिम्त करती है।  प्रधानाचार्य प्रो. एनएस बनकोटी ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि इस वर्ष सभागार में छात्र-छात्राओं द्वारा रंगा रंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष के छात्र संघ के पदाधिकारियों द्वारा छात्र संघ कोष की धनराशि महाविद्यालय के पुस्तकालय को प्रदान दी गई। उन्होने कहा यह हमारे लिए गर्व की बात है। साथ ही महाविद्यालय के एनसीसी,एनएसएस के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम दिखाये गये साथ ही योग विभाग के छात्राओ द्वारा योग दिखा कर सुंदर प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक सुमित हदृेश, निदेशक उच्च शिक्षा प्रो. सी0डी0 सूॅठा,जिला अध्यक्ष प्रताप बिष्ट, छात्र संघ अध्यक्ष रश्मि लमगडिया, प्रकाश रावत, साकेत अग्रवाल, नवीन भट्ट,रंजन बर्गली, शंकर कोरंगा, नीरज बिष्ट,कार्तिक हरबोला के साथ ही सभी छात्र संघ पदाधिकारी एवं छात्र-छात्राए उपस्थित रहे। 

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page