Connect with us

उत्तराखण्ड

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व पार्क का दिल कहे जाने वाला ढिकाला जोन आज से पर्यटकों के लिए बंद,जानिए वजह

रामनगर। रामनगर के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व पार्क का दिल कहे जाने वाला ढिकाला जोन आज से पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगा। इसके अलावा अब कार्बेट पार्क के सभी जोनों मं रात्रि विश्राम भी बंद कर दिया गया है। 30 जून को बिजरानी रेंज में भी सफारी बंद हो जाएगी। अब कार्बेट का ढिकाला जोन 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

कॉर्बेट पार्क के ईको टूरिज्म के रेंजर संजय पांडेय ने बताया कि मानसून सीजन शुरू होने वाला है। इसे देखते हुए 15 जून यानी आज बुधवार से पर्यटकों के लिए ढिकाला जोन बंद कर दिया गया है। ढिकाला जोन के साथ ही सभी जोनों में पर्यटकों की रात्रि विश्राम की सुविधा भी बंद कर दी गई है। अब पर्यटक ढिकाला को छोड़कर अन्य जोन में केवल डे सफारी करेंगे। गर्जिया, झिरना और ढेला जोन में सफारी होती रहेगी।


बता दें कि अप्रैल में 37,572 भारतीय और 442 विदेशी पर्यटक समेत कुल 38014 पर्यटक कॉर्बेट पहुंचे। मई में 45,922 भारतीय और 200 विदेशी कुल 46,122 पर्यटक कॉर्बेट पार्क पहुंचे। ढिकाला में चार कैंटर सुबह और चार कैंटर शाम की पाली में डे विजिट पर जाते हैं। एक कैंटर में 64 पर्यटक एक बार में जाते हैं तो वहीं, बिजरानी, गर्जिया और झिरना जोन में 30 जिप्सियां सुबह और 30 जिप्सियां शाम की पाली में पर्यटकों को सफारी कराती हैं। दुर्गा देवी जोन और ढेला जोन में 15 जिप्सियां सुबह और 15 जिप्सियां शाम की पाली में पर्यटकों को सफारी पर ले जाती हैं। जून में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है। बाघों के घनत्व के लिए प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क में दिल्ली, हरियाणा और मुंबई के साथ ही विदेशी पर्यटक भी कॉर्बेट पार्क पहुंच रहे हैं। पर्यटकों की बढ़ती तादाद को देखते हुए पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे भी खिले हुए हैं।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page