Connect with us

उत्तराखण्ड

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य हित में की आठ प्रमुख घोषणाएं

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देहरादून के परेड ग्राउंड में राज्य के मुख्य कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया और फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवा के लिए एसडीआरएफ के अपर पुलिस अधीक्षक विजेन्द्र दत्त डोभाल, आईआरबी के दलनायक प्रताप सिंह तोमर, एसडीआरएफ उत्तराखंड के सेनानायक मणिकांत मिश्रा और उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी को मुख्यमंत्री सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किया। साथ ही, अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री धामी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य हित में आठ प्रमुख घोषणाएं कीं, जिनमें से प्रत्येक जिले में एक आदर्श निकाय का विकास, उद्योग और कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कार, अनुसूचित जाति, जनजाति और दिव्यांग कर्मचारियों के लिए ऋण योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना में वृद्धि, युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कौशल विकास योजनाएं, वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए नीति, पर्वतीय क्षेत्रों में पलायन रोकने के लिए मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना और पशुपालकों के लिए आधुनिक पशु चिकित्सालयों की स्थापना शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है और उनकी सरकार राज्य के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने एसडीजी इंडेक्स रैंकिंग में उत्तराखंड के प्रथम स्थान प्राप्त करने, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और स्टार्टअप रैंकिंग में राज्य की उपलब्धियों को भी रेखांकित किया।

कार्यक्रम में राज्य सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, फिल्म नीति, हवाई सेवाओं के विस्तार, पर्यटन और तीर्थाटन के विकास के प्रयासों को भी मुख्यमंत्री ने विस्तार से बताया।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page