Connect with us

उत्तराखण्ड

पूछड़ी में ग्रामीणों की बेदखली के खिलाफ धरना: विधायक और नेता प्रतिपक्ष से विधानसभा में मुद्दा उठाने की मांग

रामनगर, 20 अगस्त 2024- रामनगर के ग्राम पूछड़ी, कालू सिद्ध में वन विभाग द्वारा ग्रामीणों को बेदखली के नोटिस जारी करने पर गांव के लोगों और सामाजिक-राजनीतिक संगठनों में आक्रोश फैल गया है। इस फैसले के विरोध में ग्रामीणों ने रामनगर वन परिसर के समक्ष धरना दिया और मांग की कि रामनगर विधायक श्री दीवान सिंह बिष्ट और नेता प्रतिपक्ष श्री यशपाल आर्य इस मुद्दे को गैरसैंण विधानसभा के सत्र में उठाएं। ग्रामीणों ने स्पष्ट किया कि उनके घरों को 21, 22, 23 अगस्त को तोड़े जाने पर रोक लगाई जाए।

धरने के दौरान, ग्रामीणों ने वन अधिकारी, तराई पश्चिमी कार्यालय के खिलाफ भी प्रदर्शन किया। धरना स्थल पर हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि पूछड़ी के ग्रामीण किसी भी तरह के अतिक्रमणकारी नहीं हैं, बल्कि वे इसी देश के नागरिक हैं। उनके पास वोटर लिस्ट में नाम, आधार कार्ड और राशन कार्ड हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने उन्हें बिजली के कनेक्शन दिए हैं, जो उनके नागरिक होने का सबूत है।

वक्ताओं ने आगे कहा कि उनका चार दिवसीय धरना देहरादून में बैठी सरकार को अपनी आवाज़ सुनाने के लिए है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में केवल पूछड़ी ही नहीं, बल्कि 5 लाख से अधिक लोग वन भूमि पर रह रहे हैं। इसलिए पूछड़ी गांव को बचाने का संघर्ष, उन सभी लोगों का संघर्ष है, जिन्हें आजादी के 77 साल बाद भी जमीन पर मालिकाना हक नहीं मिला है।

वक्ताओं ने आरोप लगाया कि सरकार हिंदू-मुस्लिम के नाम पर जनता में फूट डालने और सभी वन ग्रामों को उजाड़ने की साजिश कर रही है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पूछड़ी को तोड़ दिया गया, तो आने वाले समय में उत्तराखंड के लाखों लोगों को इसी तरह से उजाड़ दिया जाएगा।

धरने में सर्वसम्मति से अगले तीन दिन, 21-22-23 अगस्त को वन परिसर के सामने धरना जारी रखने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा, 29 अगस्त को पूछड़ी में भाजपा के बुलडोजर राज के खिलाफ महापंचायत करने का भी निर्णय लिया गया।

सभा को कई प्रमुख वक्ताओं ने संबोधित किया, जिनमें भाकपा (माले) के नेता कैलाश पांडे, उपपा के नेता प्रभात ध्यानी, महिला एकता मंच की सरस्वती जोशी, इंकलाबी मजदूर केंद्र के रोहित रुहेला, वन ग्राम विकास संघर्ष समिति के एस लाल, चन्दन राम, पूर्व ब्लाक प्रमुख संजय नेगी, अ. भा. किसान महासभा के आनन्द नेगी, आइसा के सुमित, मधु चौधरी और रेनू शामिल थे। सभा का संचालन समाजवादी लोकमंच के मुनीष कुमार ने किया.

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page