Connect with us

उत्तराखण्ड

मौहब्बत के दिन पहुंचेगी चुनावी जंग मुकाम पर,उत्तराखण्ड में 14 फरवरी को मतदान।

नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं।विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय चुनाव आयुक्त चुनावों की तारीखों का ऐलान किया।

देश के पांचों राज्यों में सात चरण में विधानसभा चुनाव होंगे।सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में पहले दौर का मतदान 10 फरवरी को होगा। दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठवां चरण तीन मार्च और अंतिम चरण सात मार्च को होगा। 10 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा। वहीं, मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। यहां 27 फरवरी को पहले दौर और 3 मार्च को अंतिम दौर का मतदान होगा। सभी राज्यों में 10 मार्च को मतगणना होगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि COVID19 के बीच चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण रहेगा,वह चुनाव कोविड गाइड लाइंस के तहत ही करायेंगे।

कोरोना संकट के बीच पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। इस पर चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू की।प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ वोटर हैं।

चुनाव में पदयात्रा, रोड शो पर रोक रहेगी,साइकिल-बाइक रैली पर रोक रहेगी।फ़िलहाल 15 जनवरी तक यह रोक लगी रहेगी उसके बाद चुनाव आयोग समीक्षा कर आगे का फैसला करेगा।

वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार करेंगी पार्टियां, डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए 5 लोगों को इजाजत मिलेगी।

चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान कर्मियों को वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी हैं।
मतदान का एक घंटे समय बढ़ाया गया हैं।आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को चुनाव अभियान के दौरान तीन बार विज्ञापन देकर केसों की जानकारी देनी होगी।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page