Connect with us

उत्तराखण्ड

रामनगर- रूसी कलाकारों ने लूटा दर्शकों का दिल,अभिनय और बैले डांस पर ऑडिटोरियम हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजा।

रामनगर (नैनीताल) भारत रंग महोत्सव में रविवार को रूस से आए नाटक कास्टिंग की प्रस्तुति दिखाई दी।ऑडिटोरियम हॉल में बैठे दर्शकों ने रूसी कलाकारों की इस शानदार प्रस्तुति पर जमकर तालियां बजाई।

कलाकारों के जीवन में होने वाले संघर्ष को बयां करता यह नाटक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा शाइनिंग स्टार स्कूल के सहयोग से के नगर के गैस गोदाम रोड स्थित एनडी तिवारी ऑडिटोरियम हॉल में दिखाया गया। भारत रंग महोत्सव में आए गए इस नाटक को प्रस्तुत करने के लिए रूसी कलाकारों की टीम शनिवार को रामनगर में पहुंच गई थी।कलाकार के जीवन में एक भयावह और एक उत्साह जनक अनुभव हमेशा मौजूद रहता है,इस नाटक से यह दिखाया गया।

निर्देशक लीका रुला ने कलाकारों के अनुभव को समेटने की कोशिश की है। वैसे यह संघर्ष तो हर आदमी के जीवन में मौजूद है। असफल होने का डर और चुनौती का सामना करने का उत्साह हर व्यक्ति में होता है। रूसी भाषा में होने के कारण संवाद को समझना तो मुश्किल होना ही था, लेकिन प्रस्तुति ने भाषा की दीवारों को तोड़ डाला। नाटक की अभिरचना रूसी बैले के तर्ज़ पर की गयी थी, इसलिए शुरू से अंत तक पूरे नाटक में दर्शकों की रुचि बनी रही। 
वैसे नाटक की कहानी बहुत साधारण लग सकती है क्योंकि इसमें सिर्फ़ यह दिखाने की कोशिश की गयी थी कि नाटक के पात्रों का चुनाव (क़ास्टिंग) किस तरह किया जाता है और अपने पात्र को जीवंत बनाने के लिए वो किस तरह संघर्ष करते हैं। नया पात्र मिलने पर वो बहुत साधारण तरीक़े से उस पात्र का अभिनय करने की शुरुआत करते हैं और धीरे धीरे उस पात्र को जीना शुरू कर देते हैं। इसमें असफल हो जाने का खीझ भी होता है और फिर नए सिरे से तैयारी का जद्दोजहद भी। रूसी नृत्य शैली बैले के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करने के कारण दर्शकों को नाटक से ज़्यादा बैले नृत्य का आनंद मिल रहा था।
  क़ास्टिंग नाटक को अभिनय और बैले नृत्य का बेजोड़ संगम कहा जा सकता है। एक समय पर सांस्कृतिक आदान प्रदान को पूरी दुनिया में बढ़ावा दिया जाता था, लेकिन अब यह सिलसिला भी कमज़ोर पड़ता जा रहा है। ऐसी स्थिति में एन एस डी के रंग महोत्सव के ज़रिए कुछ विदेशी नाटकों का आनंद लेना सुखद अनुभव है।

फिल्म और टेलीविजन अभिनेता ललित तिवारी और फिल्मकार विनोद कापड़ी इस नाटक को देखने के लिए बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।उन्होंने की कास्टिंग की निर्देशिका लीका रुला को पुष्प भेंट कर स्वागत किया। शाइनिंग स्टार स्कूल की प्रिंसिपल तुलसी सिंह और मैनेजिंग डायरेक्टर डीएस नेगी ने भी उनका स्वागत किया।
कास्टिंग नाटक के सभी कलाकारों ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। ऑडिटोरियम हॉल में चल रहे इस भारत रंग महोत्सव में नाटकों को देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ जुट रही है। कल यानि सोमवार को यहां नेपाल से आए कलाकार नेपाली नाटक की प्रस्तुति देंगे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page