Connect with us

उत्तराखण्ड

डीएम को 52 डाठ गूल के जीर्णाेद्धार कार्य में मिली अनियमित्ताएं, दिए यह निर्देश

हल्द्वानी। जिलाधिकारी, वन्दना सिंह ने गुरूवार को साप्ताहिक जनसुनवाई के अंतर्गत फतेहपुर में 52 डाठ नहर, ग्राम बसानी में निर्माणाधीन पेयजल योजना, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नायसेला निरीक्षण, ग्राम बेल एवं ग्राम हेडी में जनसुनवाई कर क्षेत्र की लोगों की परेशानियों से रूबरू होकर समस्याओं का समाधान किया।

52 डाठ नहर के निरीक्षण के दौरान मौके पर ग्राम प्रधान गुजरौड़ा ऋतु जोशी व ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि केएमवीएन व ठेकेदार की तरफ से 52 डाठ गूल के जीर्णाेद्धार कार्य में अनियमिताएं बरती गई हैं। डीएम ने स्थलीय निरीक्षण दौरान पाया कि कार्यदाई संस्था द्वारा खराब गुणवत्ता का कार्य किया गया है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था के जेई राजेश तिवारी को तत्काल 52 डाठ नहर जीर्णाेद्धार में एमबी अनुसार किए गए कार्य की रिपोर्ट दो दिन के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा यदि एमबी के अनुसार किए गए कार्य में अंतर  पाया गया तो संबंधित से वसूली की जाएगी। ब्रिटिश कालीन 52 डाठ गूल के जीर्णाेद्धार के लिए पर्यटन विभाग के द्वारा  केएमवीएन को जिला योजना से 1 करोड़ 4 लाख रुपए की धनराशि अवमुक्त की गई थी

जिसके माध्यम से 52 डाठ के ऊपर नहर की सफाई, प्लास्टर का कार्य, नहर के बाहर टीप प्लास्टर का कार्य, नाले के दूसरी तरफ पत्थर की रिटेन वाल का कार्य, सोलर लाइट लगाने, बैंचेज स्थापित करने, साइनेज का कार्य, व्यू प्वाइंट व सौंदर्यकरण का कार्य किया जाना था लेकिन ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया की अभी तक पूर्ण संतोषजनक कार्य नहीं किया गया है। स्थलीय निरीक्षण के दौरान मौके पर डीएम ने सिंचाई विभाग, एवम कार्यदाई संस्था पर कड़ी नाराजगी जताई है। सिंचाई विभाग द्वारा 52 डाठ नहर के जीर्णाेद्धार कार्य को बिना थर्ड पार्टी निरीक्षण कराये केएमवीएन को हैंडओवर करने पर सिंचाई विभाग के संबंधित अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा डाक बंगला पंन्याली के समीप क्षतिग्रस्त पुलिया की मरम्मत व सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम  नैनीताल को वन विभाग से वार्ता कर उक्त पुलिया की मरम्मत व सुरक्षात्मक कार्य की डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिये।  जनसुनवाई कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख हरीश बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि विकास भगत, बीडीसी सदस्य दीपा तड़ागी, एपीडी चंद्रा , ग्राम प्रधान बसानी दीपा तड़ागी, ग्राम प्रधान हेड़ी-बेल गीता गेडा, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी गोस्वामी, एसीएमओ हेमंत मर्ताेलिया, एक्सन पीडब्ल्यूडी रत्नेश सक्सेना के साथ ही क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी। 

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page