Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्तरकाशी में तबाहीः भारी बारिश, भूस्खलन, बादल भी फटा

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी में शुक्रवार रात बादलों ने खूब कहर मचाया। पुरोला बड़कोट नौगांव मोरी क्षेत्र में भारी अतिवृष्टि हुई है। उत्तरकाशी में रात करीब दो बजे से भारी वर्षा शनिवार तड़के तक जारी रही। बड़कोट के निकट राजतर गंगनानी क्षेत्र में वर्षा से नुकसान होना बताया जा रहा है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड व गंगनानी में बंद है।

रात करीब ढाई और तीन बजे के बीच जनपद पुरोला, बडकोट के नंदगांव और उप तहसील धौंतरी क्षेत्र में बादल फटने व अतिवृष्टि होने की सूचना मिली। वहीं बड़कोट तहसील के गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने के कारण एक टूरिस्ट रिजॉर्ट के कुछ कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं। कैम्प निर्वाणा नामक एक रिजोर्ट को नुकसान हुआ है। यहां पर कुछ टेंट काटेज एवं वाहन मलबे की चपेट में आए हैं। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर में भी मलबा घुसा है। विद्यालय में रात के समय अफरातफरी का माहौल रहा है।

विद्यालय में रह रही छात्राएं काफी घबरा गई थी। विद्यालय की सभी छात्राएं सुरक्षित हैं। इसके साथ ही बड़कोट और गंगनानी के बीच कई स्थानों पर यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध है। आलवेदर रोड निर्माण कंपनी जससे सुचारू करने में जुटी हुई है। इधर पुरोला के छाड़ा खड्ड में भी बादल फटने के कारण भूस्खलन हुआ है। भूमि कटाव और कुछ घरों और दुकानों में मलबा घुस गया। शनिवार की सुबह प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। यहां सड़क पर खड़े वाहन भी मलबे में दबे हैं। उप तहसील धौंतरी के धौंतरी गांव के निकट भारी भू-धंसाव होने से कुछ घरों में मलबा घुसा है। जिससे मनीराम बहुगुणा, बुद्धि प्रकाश बहुगुणा, कीर्ति प्रसाद बहुगुणा के भवन को नुकसान पहुंचा।

उधर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गंगनानी की वार्डन सरोजनी ने कहा कि रात के समय में बहुत अधिक वर्षा हुई है। आवासीय विद्यालय के परिसर में पानी और मलबा भरा। रात के समय किसी तरह से एसडीआरएफ के जवान आवासीय विद्यालय तक पहुंचे तो किसी तरह से हौसला मिला। भारी वर्षा के बीच पूरे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति भी ठप है। बड़कोट, गंगनानी, राजतर, नंदगांव, धौंतरी, पुरोला, सुनारा छानी, छाड़ा गांव क्षेत्र में ग्रामीण और स्थानीय निवासी भय के कारण सो नहीं पाए।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page