Connect with us

उत्तराखण्ड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री से की मुलाकात, उत्तराखंड के विकास के लिए कई अहम प्रस्ताव रखे

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और कहा कि यह जीत प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जनता के विश्वास का प्रमाण है।

मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री को केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति और बाबा केदारनाथ जी का प्रसाद भी भेंट किया। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड के विकास में प्रधानमंत्री से मिल रहे सहयोग और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया।

मुलाकात के दौरान, मुख्यमंत्री ने राज्य के लिए कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री से 21 जल विद्युत परियोजनाओं (कुल क्षमता 2123 मेगावाट) के विकास और निर्माण की अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया। इसके अलावा, तीन प्रमुख रोपवे परियोजनाओं, जिनमें सोनप्रयाग-गौरीकुंड-केदारनाथ, गोविंद घाट-हेमकुंड साहिब और काठगोदाम-नैनीताल शामिल हैं, को राज्य सरकार द्वारा संचालित करने की अनुमति मांगी।

मुख्यमंत्री ने भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना (RCS) के अंतर्गत देहरादून-गौचर-देहरादून और देहरादून-चिन्यालीसौंड-देहरादून की हवाई सेवा पुनः शुरू करने के लिए भी प्रधानमंत्री से नागरिक उड्डयन मंत्रालय को निर्देशित करने का आग्रह किया। उन्होंने चिन्यालीसौंड हवाई पट्टी पर छोटे विमानों के संचालन की अनुमति हेतु दिशा-निर्देश जारी करने की भी मांग की।

इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने के लिए दो महत्वपूर्ण मार्गों – खैरना-रानीखेत-बंगीधार-बैजरों मोटर मार्ग (256.9 किमी) और काठगोदाम-भीमताल-लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग (189 किमी) को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का अनुरोध किया। साथ ही, देहरादून रिंग रोड की शेष लंबाई की स्वीकृति के लिए भी प्रधानमंत्री से अनुरोध किया।

यह बैठक उत्तराखंड के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है, जिसमें बुनियादी ढांचे से लेकर पर्यटन और जल विद्युत परियोजनाओं तक के मुद्दों पर गहन चर्चा हुई।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page