Connect with us

उत्तराखण्ड

देवभूमि के मोटे अनाजों को मिली है वैश्विक स्तर पर पहचान-रेखा आर्या

हल्द्वानी। जनपद नैनीताल की प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने आयोजित अर्न्तराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष- 2023 के अंतर्गत कृषक महोत्सव रबी- 2023 के जनपद स्तरीय कृषक गोष्टी के उद्घाटन समारोह में सम्मलित हुई। यह महोत्सव आज से शुरू होकर आगामी 8 नवम्बर तक चलेगा।

जनपद प्रभारी मंत्री ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में किसान भाइयों के लिए कई अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्ही के प्रयासों से आज देवभूमि के मोटे अनाजों को भी वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है। साथ ही कहा कि इस महोत्सव में कृषि क्षेत्र की नवीनतम विधाओं, नवाचारों और जनकल्याणकारी योजनाओं से किसानों को जागरूक किया जाएगा साथ ही इसके माध्यम से किसान, पशुपालक, कृषि से जुड़े तकनीकी विशेषज्ञ, कृषि व्यवसाय से जुड़े उद्यमी, शिक्षाविद, आदि एक मंच पर एकत्रित होंगे। वहीं इस महोत्सव में किसानों को कृषि क्षेत्र में हो रहे नवीनतम प्रयोग, अनुसंधान आदि की जानकारी दी जाएगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके। कहा कि आज किसान भाइयों के लिए सरकार द्वारा लगातार काम किये जा रहे हैं। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्षा बेला तोलिया ,ब्लॉक प्रमुख रूपा देवी,सीडीओ संदीप तिवारी ,किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र सिंह नेगी ,कृषि अधिकारी विकेश यादव ,अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष जहीर अंसारी ,मंडल अध्यक्ष प्रताप रेखवाल  सहित अधिकारीगण और सम्मानित जनता उपस्थित रही।

वहीं आज खाद्य मंत्री ने हल्द्वानी स्थित लाखनमंडी खाद्य गोदाम का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गोदाम में मौजूद व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सभी जरूर व्यवस्थाओं को जल्द बेहतर करने के निर्देश दिए, कहा कि सरकार खाद्य योजना के तहत जरूरतमंदों को खाद्यान उपलब्ध कराती है,ऐसे में गोदामों में सभी चीजें ठीक होनी चाहिए ताकि अनाज को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो।साथ ही इस दौरान उन्होंने किसानो के साथ बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनी।उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसानों के लिए बनाए गए नियमों का सख्ती से पालन किया जाए जिससे कि उन्हें किसी प्रकार का नुकसान न उठाना पड़े और कहा कि अगर किसानों की और से किसी भी प्रकार की शिकायत आती है तो संबंधित अधिकारी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने गेंहू क्रय केंद्रों में उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।इस अवसर पर विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

संपादक –

नाम: खुशाल सिंह रावत
पता: भवानीगंज, रामनगर (नैनीताल)
दूरभाष: 9837111711
ईमेल: [email protected]

You cannot copy content of this page